Har din kuch naya sikhe

आई लव जैसलमेर करवा रहा है आयोजन 

25 जुलाई से 20 सितम्बर तक चलेगी प्रतियोगिता

जैसलमेर की लोक कला एवं संस्कृति की चित्र कहानियों का होगा प्रदर्शन

संस्था की वैबसाईट पर ऑनलाइन करना होगा रजिस्ट्रेशन 

जैसलमेर | दुनिया के नक्शे पर अपनी एक अलग पहचान रखने वाले सैलानियों का पसंदीदा शहर जैसलमेर में इन दिनों कोरोना के कारण पर्यटन का बुरा हाल है लेकिन हालात जैसे हैं वैसे हमेशा रहने वाले नहीं हैं और इसी सकारात्मकता के साथ कोरोना के कारण थमे पर्यटन को फिर से नये पंख देने का प्रयास आई लव जैसलमेर संस्था द्वारा किया जा रहा है। जैसलमेर शहर की खूबसूरती को देश  व दुनिया के सामने रखने के लिये आई लव जैसलमेर संस्था द्वारा ‘‘जैसलमेरा-मेरी नजर से मेरा जैसलमेर’’  फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जैसलमेर की कला, संस्कृति, ग्राम्य जीवन एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों से संघर्ष के बीच जीवन जीने की जिजीविषा को दुनिया के सामने रखा जायेगा ताकि कोरोना के साथ जीवन जीने के चुनौती के बीच जैसलमेर में पर्यटन को फिर नये पंख दिये जा सके
आई लव जैसलमेर संस्था के फाउंडर मानवेंद्रसिंह ने बताया कि मेरी नजर से मेरा जैसलमेर फोटोग्राफी प्रतियोगिता-2020 का आयोजन किया जा रहा है जिसमें जैसलमेर की धरोहर, यहां की लोक संस्कृति एवं विरासत के महत्व का सम्मान करते हुए यहां की प्रेरणादायक कहानियों को तस्वीरों के माध्यम से साझा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जैसलमेर के जीवन के चारों ओर केन्द्रित इस प्रतियोगिता के माध्यम से यहां की खूबसूरत कहानियों को तलाशने का प्रयास किया जा रहा है ताकि उन कहानियों को दुनियाभर के सैलानियों के सामने रख कर जैसलमेर के पर्यटन को नई उर्जा दी जा सके। 

प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 25 जुलाई से आरम्भ इस प्रतियोगिता में जैसलमेर के नागरिक अपने शहर की सुंदरता को अपनी बेहतरीन तस्वीरों के माध्यम से प्रदर्शित कर सकते हैं। प्रतियोगिता को जैसलमेर के जीवन के चारों ओर केन्द्रित करते हुए इसे 8 वर्णों में रचा गया है जिसमें जैसलमेर की सुंदरता और अदभुद पारंपरिक पहलुओं को जोड़ने की कोषिस की गई है। 

प्रतियोगिता की विभिन्न श्रेणियां
जैसलमेरा: अटल अटूट व निडर, इसमें प्रतिभागी को जैसलमेर वह तस्वीर साझा करनी होगी जो उसके दिल के सबसे ज्यादा करीब हो।

जैसलकिला: यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल सोनार किले के जीवन को जीवंत दर्शाती तस्वीरें होगी।

जैसलनारी: मरूभूमि की नारी के संघर्ष से लेकर उसके श्रंृगार को दर्शाती तस्वीरें इस श्रेणी में रखी जायेगी साथ ही इन तस्वीरों के माध्यम से महिला सषक्तिकरण का संदेश भी होगा।

जैसलकला: मरूभूमि की लोक कलाओं को जीवंत करती तस्वीरें इस श्रेणी में रखी जायेगी जिसमें विभिन्न लोक कलाओं से जुडी चित्र कहानियां शामिल होगी।
जैसलनीर: मरूभूमि का जीवन जहां पानी की बूंदों को अनमोल माना गया है। रेगिस्तान में पानी के महत्व एवं रेगिस्तान का सीना चीर कर पानी के प्रबंधों के चित्र इस श्रेणी में शामिल होंगे।

जैसलवीर: जैसलमेर का इतिहास शूरवीरों का रहा है यहां के शूरवीरों की कहानियां आज भी उस युग के वैभव को दर्शाती है ऐसे में वीरता की उन चित्र कहानियों के साथ कोविड महामारी के साथ जैसलमेर के जांबाजों के संघर्षमय लम्हों के चित्र इस श्रेणी में शामिल होंगे।

जैसलजीव, जैसलहरित: विपरीत परिस्थितियों में जीवन जीने की जिद, यह श्रेणी मरूभूमि के पेड पौधों और जानवरों के कठिन जीवन को प्रदर्शित करने वाली होगी। 
मेरा शहर, मेरा देष, मेरा परिवेष: इस श्रेणी में प्रतिभागियों को अपने शहर की उन तस्वीरों को साझा करना होगा जो उन्हें जैसलमेर से सदैव बांधे रखती है। 

गौरतलब है कि एक प्रतिभागी अपनी फोटोग्राफी के माध्यम से प्रतियोगिता की सभी श्रेणियों में हिस्सा ले सकता है। कोविड महामारी के समय सबका उत्साह जगाते हुए यह प्रतियोगिता जैसलमेर के नागरिकों की भागीदारी से एक नई उमंग जगाने का प्रयास है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिये प्रतिभागी को आई लव जैसलमेर की वैबसाईट पर नियत फॉर्म के साथ अपलोड करनी होगी। आगामी 20 सितम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में सभी श्रेणियों में प्राप्त चित्रों को एक अनुभवी निर्णायक मंडल द्वारा जांच व परखा जायेगा जिसमें प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले विजेता को 11 हजार रूपये, द्वितीय को 5 हजार रूपये व तृतीय को 2100 रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा वहीं विभिन्न वर्ग में सांत्वना पुरस्कार के रूप में 1000 रूपये के साथ सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में भागीदारी के प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जायेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

ऊपर दी गई जानकारी के बारे में आप क्या सोचते हैं, टिप्पणी करके हमे जरूर बताएं।

मरूवाणी न्यूज़ नेटवर्क

E-Maruwani

{picture#https://1.bp.blogspot.com/-g3gBMdDs4ao/Xgo2EgPt2LI/AAAAAAAACy8/mphOhpKBAiIC5-6zPUe9xStOu9Da3WdvQCNcBGAsYHQ/s1600/Author.png} Indian Youtuber and Young Bloggers. {facebook#Yhttp://fb.com/ranaram.bhatia.5} {twitter#http://twitter.com/ranarambhatiya} {google#http://google.co.in/search/ranarambhatiya} {youtube#http://youtube.com/ranarambhatiya} {instagram#http://instagram.com/ranarambhatiya}
Blogger द्वारा संचालित.