Har din kuch naya sikhe

जिला कलक्टर की पहल पर प्रथम चरण में हुए निरीक्षण ने दी राहत,
गांव-ढांणियों में ढेरों समस्याओं का हुआ समाधान

जैसलमेर, 13 जून/जिला कलक्टर नमित मेहता की पहल पर पिछले दिनों अधिकारियों द्वारा 51 ग्राम पंचायतों में आकस्मिक निरीक्षण कर पेयजल प्रबन्धन की हकीकत जानने के लिए शुरू किया गया अभियान ग्रामीणों के लिए पेयजल की दृष्टि से वरदान साबित हुआ है।

पिछले दिनों 17 अधिकारियों ने एक ही दिन में 51 ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया और इस दौरान जो समस्याएं सूचीबद्ध हुई उनमें से अधिकांश का समाधान कर लिया गया है। इससे गांवों में पेयजल प्रबन्धन मजबूत होने के साथ ही पेयजल की उपलब्धता सुचारू एवं नियमित ढंग से सुनिश्चित हुई है।

प्रथम चरण के अभियान में कई पेयजल योजनाएं सुचारू हुई, खराब पड़े कई ट्यूबवैल ठीक हुए और गांवों तथा ढांणियों में पानी पहुंचने में आ रही दिक्कतों का खात्मा हुआ।  ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कहीं बिजली व्यवधान की वजह से पानी की आपूर्ति प्रभावित हो रही थी उन सभी क्षेत्रों से संबंधित विद्युत समस्याओं का जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिकारियों को निर्देशित कर इन स्थानों की जलापूर्ति आरंभ कर सुचारू की गई।

आवश्यकता वाले स्थानों पर नए नलकूपों के वैधन का कार्य भूजल विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके बाद इन्हें स्थापित कर चालु कर दिया जाएगा। दो दर्जन से अधिक ढाणियों में पेयजल पहुंचने में आ रही बाधाओं को दूर किया गया। कई स्थानों पर लम्बे समय से अवरूद्ध जलापूर्ति व्यवस्था को बहाल किया गया।

जिले के विभिन्न स्थानों में खराब हैण्डपम्पों को दुरस्त करवाया गया तथा अनेक पंपिंग स्टेशनों व खराब नलकूपों में नए पंपसेट डालकर इनसे जलापूर्ति आरंभ की गई। विभिन्न जलस्रोतों के शुद्धिकरण की दृष्टि से क्लोरीनेशन का कार्य किया गया तथा पानी के नमूने लेकर इनकी जांच करवाई गई।

एक टिप्पणी भेजें

ऊपर दी गई जानकारी के बारे में आप क्या सोचते हैं, टिप्पणी करके हमे जरूर बताएं।

मरूवाणी न्यूज़ नेटवर्क

E-Maruwani

{picture#https://1.bp.blogspot.com/-g3gBMdDs4ao/Xgo2EgPt2LI/AAAAAAAACy8/mphOhpKBAiIC5-6zPUe9xStOu9Da3WdvQCNcBGAsYHQ/s1600/Author.png} Indian Youtuber and Young Bloggers. {facebook#Yhttp://fb.com/ranaram.bhatia.5} {twitter#http://twitter.com/ranarambhatiya} {google#http://google.co.in/search/ranarambhatiya} {youtube#http://youtube.com/ranarambhatiya} {instagram#http://instagram.com/ranarambhatiya}
Blogger द्वारा संचालित.