Har din kuch naya sikhe

दिनांक 10 मई, वह दिन जिस दिन भारत समेत दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय मातृ दिवस मनाया जाता है। सब अपनी माँ की छवि के साथ एक दूसरे को सोशर्मा मीडिया पर मातृदिवस की बधाई, शुभकामनाएं दे रहे है। जैसे मानो सारा प्यार आज ही लुटा लेंगे।
माँ की व्याख्या करने की शक्ति मेरी कलम में नहीं है क्योंकि माँ को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। इस अंतरराष्ट्रीय मातृ दिवस पर माँ द्वारा प्रदत्त अनुभवों से मैंने भी लिखने की कोशिश की है, जिसे आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहा हूँ।

माँ एक ऐसा शब्द जिसके समान शायद ही दुनिया में कोई और नाम होगा। यह एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर दिल को सुकून सा मिल जाता है। माँ बच्चे की पहली गुरु होती है जो अपने बच्चों के जीवन को सजग-सफल बनाने के लिए अपना पूरा जीवन झोंक देती है। हमें जन्म देने वाली माँ ही हमारे हर सुख-दुःख में हमारे साथ खङी रहती है। वह हमें कभी यह अहसास नहीं दिलाती कि हम अकेले है। हर मुश्किल दौर में माँ हमेशा हमारा साथ देती है।

मेरी माँ का मेरे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। वह मेरी प्रारम्भिक शिक्षक, अभिप्रेरक है। माँ ही आत्मविश्वास को मजबूत बनाती है। मैं आज जिस स्थिति में हूँ वह मेरी माँ की बदौलत हूँ। मेरी माँ मेरे बुरे व अच्छे वक्त में हमेशा मेरे साथ रहती है।

माँ परमात्मा का दूसरा रूप है क्योंकि परमात्मा सभी जगह हमारी मदद के लिए नहीं हो सकता इसलिए परमात्मा ने हमारी मदद के लिए माँ को बनाया है। इसलिए माँ से बङा परोपकारी और दयालु आज दिन तक कोई नहीं हुआ है और न ही आगे होगा।

मेरी माँ के द्वारा बताई गई छोटी-बङी बातें ही विपदा में मेरा साथ देती है और हिम्मत बंधाती है कि तू अकेला नहीं है। माँ हमेशा हमारे जीवन को उज्ज्वल बनाने के उद्देश्य से हमें अच्छी शिक्षाएं देती रहती है। इसी प्रकार हमारे जीवन को आदर्श बनाने में उसका बहुत बङा योगदान है।

माँ हमेशा हमें बुरे कार्यो में नहीं फंसने की सलाह देती है। भले ही मेरी माँ अनपढ़ है लेकिन जिंदगी जीने की जो बाते उनसे मैंने प्राप्त की है, वह किसी इंजीनियर या प्रोफेसर के तर्क-वितरकों से कम नहीं है।


मेरी माँ ने मेरे जीवन पर सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है। माँ की मेहनत, साहस और निस्वार्थ भाव ने मुझे सदा ही प्रेरित किया है।

राणा राम भाटिया की कलम से

एक टिप्पणी भेजें

ऊपर दी गई जानकारी के बारे में आप क्या सोचते हैं, टिप्पणी करके हमे जरूर बताएं।

मरूवाणी न्यूज़ नेटवर्क

E-Maruwani

{picture#https://1.bp.blogspot.com/-g3gBMdDs4ao/Xgo2EgPt2LI/AAAAAAAACy8/mphOhpKBAiIC5-6zPUe9xStOu9Da3WdvQCNcBGAsYHQ/s1600/Author.png} Indian Youtuber and Young Bloggers. {facebook#Yhttp://fb.com/ranaram.bhatia.5} {twitter#http://twitter.com/ranarambhatiya} {google#http://google.co.in/search/ranarambhatiya} {youtube#http://youtube.com/ranarambhatiya} {instagram#http://instagram.com/ranarambhatiya}
Blogger द्वारा संचालित.